You are here
Home > Latest news > चारा घोटाला में लालू यादव जी दोषी करार 3 जनवरी को सजा का ऐलान

चारा घोटाला में लालू यादव जी दोषी करार 3 जनवरी को सजा का ऐलान

0Shares

चारा घोटाला में लालू यादव जी दोषी करार 3 जनवरी को सजा का ऐलान

झारखण्ड सीबीआई कोर्ट ने आज बड़ा फैसला सुनाते हुये लालू यादव जी को दोषी करार दिया गया है। चारा घोटाले में ये दूसरी बार लालू यदाव जी दोषी करार दिए गए है । इसी केस में पूर्व मुख्यमंत्री जगरनाथ मिश्रा को आज सीबीआई कोर्ट ने बरी करार दिया है । लालू यादव जी को 3 जनवरी सजा सुनाई जायेंगी। कोर्ट में लालू यादव जी के साथ उनके पुत्र और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजश्वी यादव और सैकड़ो राजद कार्यकर्त्ता मौजूद थे ।

1994 में बिहार में 950 करोड़ का बड़ा घोटाला हुआ था । लालू यादव जी बिहार के मुख्यमंत्री थे और उनके राज में ये उस समय का सबसे बड़ा घोटाला था । उस समय बिहार में जानवरो के लिए चारा, दवा और किसानो के लिए मुर्गी पालन, बकरी , मधुमक्खी, गाय, भैसो के लिए केंद्र सरकार से पैसा आता था । पुरे बिहार में भारी लूट खसोट हुआ इस पैसे का । इस केस में पूर्व मुख्यमंत्री जग्गनाथ मिश्रा, और लालू यादव जी समेत बहुत सारे लोग फसे थे । जगरनाथ मिश्रा की बेल मिल गया था । लेकिन लालू यादव जी को जेल हो गयी थी, और उनको जेल जाना पड़ा था ।

राजनीती के माहिर खिलाडी लालू यादव जी जेल जाने से पहले लालू यादव अपनी पत्नी राबड़ी यादव को बिहार का मुख्यमंत्री बनवा दिए, और जेल में रहते हुये ही बिहार के सरकार चलने के आरोप समय समय पर लगता रहा । १ साल तक जेल में रहने के बाद लालू यादव बाहर निकले । लालू यादव जी को सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही सजा दी हुयी है, उनको अपनी लोकसभा की सदस्यता पहले ही गवानी पड़ी है । चुनाव आयोग के नियमो के मुताबिक लालू यादव ११ साल तक कोई भी चुनाव नहीं लड़ सकते है ।

2015 में हुये बिहार चुनाव में लालू के राजद और जदयू ने मिलकर चुनाव लड़ा और बिहार में सरकार बनायीं लेकिन ये सरकार ज्यादे दिन तक नहीं चल सकी। और ये गठबंधन 20 महीने में ही टूट गया। उसके बाद जदयू और बीजेपी ने हाथ मिलाया और बिहार में सरकार चला रहे है ।

Top